MS Excel एक ऐसा Software है जिसे Microsoft द्वारा डिज़ाइन और निर्मित किया गया है. MS Excel एक Spreadsheet है जिसमें Rows और Columns की संख्या शामिल है. MS Excel हमें एक tabular form में डेटा प्रदान करने में मदद करता है. MS Excel हमें डेटा को organize करने, store करने और analysis करने में मदद करता है. Tabular format उचित वर्गीकरण में मदद करता है और डेटा का समग्र दृष्टिकोण प्रदान करता है.
MS Excel हमें विभिन्न कार्यों को पूरा करने में मदद करता है जैसे कि Editing, formatting, tabulation, storing, formulating, Charting, Printing, Consolidating, Grouping और Ungrouping, communicating और many more. MS Excel एक व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला software है क्योंकि एक ही software में इसके विभिन्न कार्यों उपलब्ध हैं.
जब आप MS Excel को खोलते हैं, तो आप देख सकते हैं कि MS Excel में बहुत सारे ऑपरेशन हैं, तो हम सभी कार्यों को विस्तार से अध्ययन करते हैं.
File या Office button आपकी स्क्रीन के शीर्ष बाएं कोने पर स्थित है. यह बटन विभिन्न विकल्पों जैसे कि new, open, save, save as, print, share, export, close आदि जैसी सुविधाएं प्रदान करता है. file button के बारे में जानने के लिए कुछ भी नहीं है यह मूल ऑपरेशन है जो MS Word, MS PowerPoint जैसे अन्य सभी software के लिए सामान्य है
जब आप New पर क्लिक करते हैं, तो यह आपको एक नई spreadsheet खोलने में मदद करेगी। एक new spreadsheet खोलने के लिए excel shortcuts कुंजी है Ctrl + N
जब आप open पर क्लिक करते हैं, तो वह आपको उन फ़ाइलों को खोलने के लिए कहेंगे जो आपने पहले saveहैं। save गई फ़ाइल खोलने के लिए excel shortcuts कुंजी है Ctrl + O
जब आप save पर क्लिक करते हैं, तो यह आपकी spreadsheet को आपके डिवाइस में सहेजने में मदद करता है। वर्तमान फ़ाइल को सहेजने के लिए excel shortcuts कुंजी है Ctrl + S
जब आप इस save as पर क्लिक करते हैं, यह आपकी आवश्यक जगह में spreadsheet को save में मदद करता है
जब आप Print पर क्लिक करते हैं, तो वह Spreadsheet print करेंगे जिसे आप इसे हार्डकॉपी के रूप में चाहते हैं। spreadsheet print करने के लिए excel shortcuts Ctrl + P
जब आप Share पर क्लिक करते हैं, तो यह ई-मेल और क्लाउड के माध्यम से Spreadsheet share करेगा
जब आप Export पर क्लिक करते हैं, तो यह PDF (पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट) या XPS (एक्सएमएल पेपर स्पेसिफिकेशन) में Spreadsheet को export करने में मदद करेगा
जब आप Close पर क्लिक करते हैं, तो यह आपको spreadsheet बंद करने या MS Excel को बंद करने में मदद करेगा यदि आपने Document या spreadsheet को नहीं save है, तो यह आपको यह पूछेगा कि क्या सामग्री को सहेजना है या नहीं बचाने के लिए किसी भी आपरेशन पर क्लिक करके आप MS Excel से बाहर आ जाएगा बंद करने का दूसरा तरीका स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने पर क्लिक करना है जो “x” दिखाता है
Quick Access Toolbar स्प्रैडशीट के शीर्षक पर स्थित है. Quick access toolbar विभिन्न कार्यों के त्वरित दृश्य प्राप्त करने में सहायता करता है. आम तौर पर Quick access toolbar संचालन को save, undo और redo से दिखाता है.
Undo करें कार्य अंतिम कार्यवाही को undo करने की अनुमति देती है. Redo से करें ऑपरेशन पिछले प्रदर्शन को Redo से करने में मदद करता है जो हमने पहले किया था हम शीर्षक पट्टी पर छोटे डाउन एरो बटन पर क्लिक करके हमारे Quick access toolbar को भी customize कर सकते हैं।
उस बटन पर क्लिक करके आप अपने toolbar को customize कर सकते हैं, यह New, open, save, email, quick print, print preview और print, spelling, undo, redo, short ascending, short descending, रिबन के नीचे दिखाएगा जैसे विभिन्न विकल्प दिखाएगा और etc. quick access toolbar आपको काम को तेज़ और तेज करने में मदद करता है. quick access toolbar MS Word और MS PowerPoint के लिए समान है।
Quick Access Toolbar में उपकरण कैसे जोड़ें?
जब आप quick access toolbar के लिए कोई उपकरण जोड़ना चाहते हैं, तो माउस पर राइट क्लिक करें और quick access toolbar में add पर क्लिक करें।
Quick Access Toolbar से उपकरण कैसे निकालें?
जब आप quick access toolbar से किसी भी tool को निकालना चाहते हैं, तो माउस पर क्लिक करें और toolbar से निकालें पर क्लिक करें और नया tool जो आप quick access toolbar पर जोड़ना चाहते हैं जोड़ें।
हिंदी में Vlookup फॉर्मूला जानें
Title bar
Title bar स्क्रीन के top पर है. title bar भी प्रोग्राम या दस्तावेज़ का इस्तेमाल किया जा रहा है का नाम प्रदर्शित करता है. यदि आपने शीर्षक को शीर्षक से सहेजा है, तो यह आपके द्वारा सहेजा गया नाम प्रदर्शित करेगा या फिर यह worksheet 1 या Book 1 प्रदर्शित करेगा. title bar स्क्रीन के बायीं ओर 5 और संचालन भी प्रदर्शित करता है।
परिचालन Micorosoft Excel सहायता है जो कि “?” (question mark sign) द्वारा चिह्नित है. इस उपकरण का उपयोग करने के लिए keyboard पर F1 दबाएं।
Microsoft Excel सहायता के बगल में आपरेशन Ribbon display ऑप्शन है जो 3 विकल्प प्रदर्शित करता है, जब आप Audo-hide Ribbon क्लिक करें, Show tabs और Commands दिखाएं।
Third tool कम से कम उपकरण है। हस्ताक्षर “_” आपको अपनी शीट को minimize करने में मदद करता है।
Minimize tool के बगल में fourth tool Maximization उपकरण है। यह spreadsheet को पूर्ण आकार में प्रदर्शित करने में सहायता करता है।
last tool प्रोग्राम को close करने के लिए इस्तेमाल किया गया उपकरण है। इसे “x” चिह्न द्वारा चिह्नित किया गया है।
Menu bar कार्यपत्रक के शीर्ष पर है यह शीर्षक बार और Ribbon Display option के ऊपर है. menu bar में आपरेशन निम्नानुसार हैं: File, Home, insert, Page layout, formulas, Data, review, View. प्रत्येक ऑपरेशन का अपना रिबन होता है. आप संबंधित ऑपरेशन पर क्लिक करके माउस की सहायता से आपरेशन का चयन कर सकते हैं.
आप keyboard shortcuts की सहायता से यह भी कर सकते हैं. जब आप keyboard पर ALT बटन दबाते हैं तो वह आपको menu bar पर ले जाएगा और इसके बाद आप तीर की सहायता से चयन कर सकते हैं. Microsoft word और Microsoft PowerPoint के menu bar में थोड़ा अंतर होगा.
Ribbon मेनू बार के नीचे प्रदर्शित होता है रिबन MS Excel का भी एक हिस्सा है. रिबन मेनू सिस्टम यह है कि आप MS Excel के माध्यम से कैसे योजना बनाते हैं और विभिन्न एक्सेल कमांड दर्ज करें. विभिन्न रिबन का विवरण अलग से प्रदान किया जाएगा।
Namae Box बॉक्स है जो Ribbob bar के नीचे बाईं ओर स्थित है. और formula bar के बाईं ओर भी यह कार्यपत्रक क्षेत्र के ऊपर भी है नाम बॉक्स के आकार को भी अनुकूलित किया जा सकता है. आपको माउस के बाएं क्लिक को पकड़ने और माउस को बग़ल में ले जाने की आवश्यकता है. The name box displays the name of the cell selected.
Formula bar कार्यपत्रक के शीर्ष पर है यह Name box के दाईं तरफ और Ribbon के नीचे है. formula bar “fx” द्वारा चिह्नित है. “=” चिह्न के बराबर टाइप करके हम formula bar को सक्रिय करते हैं. यदि आपके कार्यपत्रक में formula bar दिखाई नहीं दे रहा है, तो आपको इन 3 चरणों का पालन करना होगा
चरण 1: फ़ाइल मेनू पर क्लिक करें
चरण 2: सूची के अंत में विकल्पों पर क्लिक करें
चरण 3: Advanced per क्लिक करें और फिर प्रदर्शित करने के लिए नीचे स्क्रॉल करें और शो formula bar पर क्लिक करें
Status bar स्प्रेडशीट के निचले भाग में है. status bar के माध्यम से हम count का एक त्वरित दृश्य, average, minimum, maximum या चयनित कक्षों का sum प्राप्त कर सकते हैं। आप status bar पर राइट क्लिक करके अपनी स्टेटस बार को customize कर सकते हैं।
status bar आमतौर पर zoom in और zoom out दिखाता है। आप स्प्रैडशीट में ज़ूम इन और आउट कर सकते हैं स्थिति उपकरण पट्टी में विभिन्न उपकरण हैं जैसे कैप्स लॉक, नॉम लॉक, स्क्रॉल लॉक, सेल मोड, हस्ताक्षर, आदि. Microsoft word और Microsoft PowerPoint के लिए स्टेटस बार एक ही है
Spread worksheets में दो स्क्रॉल बार हैं एक क्षैतिज स्क्रॉल बार है और दूसरा खड़ी स्क्रॉल बार है। क्षैतिज स्क्रॉलबार स्प्रेड शीट के शीर्ष दाईं तरफ है और ऊर्ध्वाधर स्क्रॉल बार स्प्रैडशीट के दाईं ओर स्थित है. आप निम्न चरणों को पूरा करके स्क्रॉल बार भी छुपा सकते हैं।
चरण 1: फ़ाइल मेनू पर क्लिक करें
चरण 2: विकल्प पर क्लिक करें
चरण 3: उन्नत पर क्लिक करें और फिर इस कार्यपत्रक के लिए विकल्प प्रदर्शित करने के लिए जाएं
चरण 4: उस बॉक्स पर क्लिक करें जो दिखाता है
क्षैतिज स्क्रॉल बार दिखाएं
खड़ी स्क्रॉल बार दिखाएं
Text Area
Text Area MS Excel में सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है यह स्प्रैडशीट का मध्य भाग है। आप इस क्षेत्र के इस हिस्से में पाठ दर्ज करते हैं।
Hope you like our tutorial for a more cool and amazing trick of excel Like our Excel Superstar Facebook Page and subscribe to our Excel Superstar YouTube channel. Excel Superstar is the leading online training company, which provides Online Excel Course in Hindi. Connect with us and become an Excel Superstar.
0 comments:
Post a Comment