एक्सेल में पेस्ट का उपयोग करने की पूरी जानकारी हिंदी में
आप किसी Excel Workbook पर कार्य कर रहे है. इस Workbook में से आप किसी खास Data या फिर पूरे के पूरे Table को एक से ज्याद Workbooks मे इस्तेमाल करना चाहते हैं. या आप उन्हें एक से ज्याद बार उपयोग में लेना चाहते है.
इन सब कार्यों के हमे पहले MS Excel में Data को Cut करना पडता है. यदि हम उस Data को उस File में भी और दूसरी File में भी इस्तेमाल करना चाहते है. तो हमे MS Excel में उस Data को Copy करना पडता है. फिर हम उस Data को Paste करते है.
क्योंकि किसी Cut/Paste किए गए Text को इस्तेमाल करने के लिए MS Excel में Paste Command का उपयोग किया जाता है.
MS Excel मे किसी शब्द या शब्द समूह को Paste करने के बारे में हमने नीचे Step-by-Step विस्तार से बताया है. हमे उम्मीद है कि आप इन Steps को पढकर MS Excel मे किसी भी शब्द या शब्द समूह को आसानी से Paste कर पाएंगे. तो आइए MS Excel में किसी शब्द या शब्द समूह को Paste करते है.
How to Use Paste in Excel in Hindi?
- Step: #1 – Excel Open कीजिए
- Step: #2 – कुछ शब्द टाईप कीजिए
- Step: #3 – अब टाईप किए शब्दों को Cut या Copy कीजिए
- Step: #4 – और Ctrl + V की सहायता से Paste कर दीजिए.
Step: #1
सबसे पहले MS Excel को Open करिए.
Step: #2
MS Excel को Open करने के बाद इसमे आपको कुछ लिखना है. और इसे Select करना है. Select करने के बाद इस शब्द/शब्द समूह को Cut या Copy कीजिए.
Step: #3
Cut/Copy करने के बाद आपको इस शब्द/शब्द समूह पर Right Click करना है.
Step: #4
Right Click करने के बाद आपके सामने एक Short Cut Menu Open होगी. अब आपको यहां से Paste पर क्लिक करना है. और Cut/Copied शब्द/शब्द समूह Cursor के स्थान पर Paste हो जाएगा.
Step: #5
यदि आप Keyboard से CTRL + V दबाऐंगे तो भी Cut/Copied शब्द/शब्द समूह Paste हो जाएगा.
0 comments:
Post a Comment