Powered By Blogger

Featured Post

[what is soft copy and hard copy in hindi] क्‍या होती है सॉफ्ट कॉपी और हार्ड कॉपी

आपने अक्‍सर कंम्‍यूटर जानने वालों से सॉफ्ट कॉपी और हार्ड कॉपी जैसे यह शब्‍द जरूर सुने होगें और कई लोगों को इन दोनों शब्‍दों में कन्फ्यूजन भी...

Friday, July 3, 2020

MS Word में ‘Office Button’ का उपयोग करना – Using Office Button in MS Word?

Microsoft Office Button क्या है और इसे कैसे Use करें?


Microsoft Office Button की पूरी जानकारी

Office Button ने File Menu की जगह ली है. Office में पहले File Menu होती थी, जिसे अब Office Button से Replace कर दिया गया है. इसमे भी आपको File Menu की तरह ही New, Open, Save, Save As आदि Commands मिलेंगे. नीचे हमने आपके लिए Office Button Menu को दिखाया है.


इस Tutorial में हमने Office Button को उपयोग करने के बारे में बताया है. हमने यहाँ Office Button में उपलब्ध प्रत्येक Command के बारे में तथा उसके उपयोग के बारे में सरल भाषा में बताया है. इसके अलावा आपको प्रत्येक Command की उपलब्ध Keyboard Shortcuts के बारे में भी बताया है. आप नीचे प्रत्येक Command के बारे में जान सकते है.

Office Button तीनों Office Suits: MS WordMS Excel, और MS PowerPoint में एक समान कार्य करता है. इसलिए आपको Office Button को तीनों प्रोग्राम्स में अलग से उपयोग करने के बारे में सीखने की कोई जरूरत नही है. हम आपको इसी Tutorial में कुछ Changes के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाऐंगे.

Office Button की Commands और उनका उपयोग

New

Office Button की New Command का उपयोग एक New Document ( MS Word में ) Spreadsheet ( MS Excel में ) Presentation ( MS PowerPoint में ) Open करने के लिए किया जाता है. जब आप New पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया Office Document/Spreadsheet/Presentation खुलकर सामने आ जाता है. जिसमे आप अपना कार्य कर सकते है. New Command की Keyboard Shortcut Ctrl+N है.

Open

Open Command का उपयोग Office में पहले से तैयार Document ( MS Word में ) Spreadsheet ( MS Excel में ) Presentation ( MS PowerPoint में ) को देखने के लिए किया जाता है. आप सिर्फ Office Documents को ही नही, इसके अलाव आप Notepad और WordPad की कुछ Files को भी Open कर सकते है. आप Open Command को इसकी Keyboard Shortcut Ctrl+O से भी उपयोग कर सकते है.
इसे भी पढें: Office Document को कैसे Open करते है?

Save

इसकी Keyboard Shortcut Ctrl+S है. Save Command का उपयोग Office Documents को Save करने के लिए किया जाता है.

इसे भी पढें: किसी Office Document को कैसे Save किया जाता है?

Save as

Save as Command के द्वारा आप पहले से Save Office Document को किसी अन्य File Name या Document Format में Save कर सकते है.

Print

Print Command के द्वारा आप तैयार Office Document को Print कर सकते है. इसके अलावा आप Print करने से पहले Office Document को Print Preview के जरीए देख सकते है. अगर आपको कोई कमी लगे तो उसे आप Print करने से पह्ले ही ठीक कर सकते है. आप Office Document को Keyboard Shortcut Ctrl+P से भी Print कर सकते है.

इसे भी पढें: Office Document को कैसे Print करते है?

Prepare

Prepare Command के द्वारा आप Office Document ( MS Word में ) Spreadsheet ( MS Excel में ) Presentation ( MS PowerPoint में ) की Properties (Title, Author Name, Subject आदि) देख तथा Edit कर सकते है. इनमें Password Set कर सुरक्षित कर सकते है. यदि आपके पास Digital Signature है, तो उसे आप यहाँ से Document/Spreadsheet/Presentation में Add कर सकते है. इसके अलावा Office के पूराने Versions के साथ Document/Spreadsheet/Presentation की Compatibility Check कर सकते है.

Send

आप Office Document ( MS Word में ) Spreadsheet ( MS Excel में ) Presentation ( MS PowerPoint में ) को इस Command के द्वारा E-mail Message, E-mail Attachment, तथा Fax के रूप में भेज सकते है.

Publish

इस Command का उपयोग Office Document ( MS Word में ) Spreadsheet ( MS Excel में ) Presentation ( MS PowerPoint में ) को Office Programs से ही Direct Publish करने के लिए किया जाता है.

Close

Close Command के द्वारा आप Document ( MS Word में ) Spreadsheet ( MS Excel में ) Presentation ( MS PowerPoint में ) को बंद कर सकते है. जब आप इस Command पर क्लिक करते है तो Office Programs बंद नही होते है, बल्कि उनमे Open Current Document बंद हो जाता है.

इनके अलावा Office Button Menu में दो और Commands होती है. जिन्हें आप Office Button में सबसे नीचें दांए तरफ देख सकते है. इनमें पहली Command Options की होती है. जो Word में Word Options, Excel में Excel Options, PowerPoint में PowerPoint Options के नाम से दिया होता है. इसमें प्रत्येक प्रोग्राम्स से संबंधित कई विकल्प दिए होते है.

और दूसरी Command Exit होती है. इस Command के द्वारा आप Current Open Office Programs से बाहर आ जाते है. और वह प्रोग्राम बंद हो जाता है. यह Command Options Command के बिल्कुल बगल में होती है.

0 comments: