एक्सेल में कट कमांड का उपयोग करने की पूरी जानकारी हिंदी में
MS Excel Workbooks में से किसी शब्द/शब्द समूह को या फिर किसी भी प्रकार का डाटा जो Spreadsheets में लिखा होता है. उसे एक जगह से हटाकर (Move) दूसरी जगह पर इस्तेमाल करने के लिए Cut Command का उपयोग किया जाता है.
Cut किए जाने वाले शब्द/शब्द समूह को आप एक से ज्यादा Excel शीट में उपयोग कर सकते है. इसके अलावा आप Cut शब्द/शब्द समूह को अन्य Programs जैसे, MS PowerPoint, MS Word, Notepad, WordPad आदि में भी Paste करके Use कर सकते है. जहाँ से शब्द/शब्द समूह को Cut किया जाता है. ये शब्द/शब्द समूह वहाँ से हट जाता है.
MS Excel मे किसी शब्द या शब्द समूह को Cut करने के बारे में हमने नीचे Step-by-Step विस्तार से बताया है. हमे उम्मीद है कि आप इन Steps को पढकर MS Excel मे किसी भी शब्द या शब्द समूह को आसानी से Cut कर पाएंगे. तो आइए MS Excel में किसी शब्द या शब्द समूह को Cut करते है.
How to Use Cut in Excel in Hindi?
- Step: #1 – MS Excel Open कीजिए
- Step: #2 – अपने शब्द टाईप कीजिए
- Step: #3 – Ctrl + A दबाकर सेलेक्ट कीजिए
- Step: #4 – और Ctrl + x से कट कर लिजिए.
Step: #1
सबसे पहले MS Excel को Open करिए.
Step: #2
MS Excel को Open करने के बाद इसमे आपको कुछ लिखना है. और इसे Select करना है.
Step: #3
Select करने के बाद आपको इस शब्द/शब्द समूह पर Right Click करना है.
Step: #4
Right Click करने के बाद आपके सामने एक Shortcut Menu Open होगी. अब आपको यहां से Cut पर क्लिक करना है और Selected शब्द/शब्द समूह Cut हो जाएगा. मतलब ये डाटा यहाँ से हट जाएगा और Excel Clipboard में Save हो जाएगा.
Step: #5
यदि आप Keyboard से CTRL + X दबाऐंगे तो भी Selected शब्द/शब्द समूह Cut हो जाएगा. अब आप Cut किए हुए शब्द/शब्द समूह को दूसरी जगह पर Paste कर सकते है.
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