MS Word में Copy कैसे करें पूरी जानकारी हिंदी में
आपने कोई Document बनाया है. या आप किसी खास शब्द/शब्द समूह को एक से ज्याद Documents मे इस्तेमाल करना चाहते हैं. या आप उन्हें एक से ज्याद बार एक ही Document में Use करना चाहते है. और उन्हें दोबार बनाने की मेहनत से बचना चाहते है. तो इसके लिए MS Word में Copy Command का उपयोग किया जाता है.
Copy किए जाने वाले शब्द/शब्द समूह को आप एक से ज्यादा Word डॉक्युमेंट में उपयोग कर सकते है. इसके अलावा आप Copied शब्द/शब्द समूह को अन्य Programs जैसे, MS Excel, MS PowerPoint, MS Word, Notepad आदि में भी Paste करके Use कर सकते है. जहाँ से शब्द/शब्द समूह को Copy किया जाता है. ये शब्द/शब्द समूह वहाँ भी मौजूद रहते है.
MS Word मे किसी शब्द या शब्द समूह को Copy करने के बारे में हमने नीचे Step-by-Step विस्तार से बताया है. तो आइए MS Word में किसी शब्द या शब्द समूह को Copy करते है.
How to Use Copy in MS Word in Hindi
- Step: #1 – MS Word Open कीजिए
- Step: #2 – कुछ सेंपल टेक्स्ट लिखकर सेलेक्ट कीजिए
- Step: #3 – माउस से Right Click दबाइयें
- Step: #4 – और Copy पर क्लिक कर दीजिए
- Step: #5 – अब Ctrl + V से पेस्ट कर लें. Selected Text Copy हो गया है.
Step: #1
सबसे पहले MS Word को Open करिए.
Step: #2
MS Word को Open करने के बाद इसमे आपको कुछ लिखना है. और इसे Select करना है.
Select करने के बाद आपको इस शब्द/शब्द समूह पर Right Click करना है.
Step: #4
Right Click करने के बाद आपके सामने एक Short Cut Menu Open होगी. अब आपको यहां से Copy पर क्लिक करना है और Selected शब्द/शब्द समूह Copy हो जाएगा.
Step: #5
यदि आप Keyboard से CTRL + C दबाऐंगे तो भी Selected शब्द/शब्द समूह Copy हो जाएगा. अब आप Copy किए हुए शब्द/शब्द समूह को दूसरी जगह पर Paste करके इस्तेमाल कर सकते है.
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