Powered By Blogger

Featured Post

[what is soft copy and hard copy in hindi] क्‍या होती है सॉफ्ट कॉपी और हार्ड कॉपी

आपने अक्‍सर कंम्‍यूटर जानने वालों से सॉफ्ट कॉपी और हार्ड कॉपी जैसे यह शब्‍द जरूर सुने होगें और कई लोगों को इन दोनों शब्‍दों में कन्फ्यूजन भी...

Friday, July 3, 2020

MS Excel में एक वर्कबुक को रक्षित करना – Saving a Workbook in MS Excel?

एक्सेल वर्कबुक सेव करने की पूरी जानकारी हिंदी में


MS Excel में तैयार Workbook/Spreadsheets को Save करने के बारे में हमने नीचे Step-by-Step विस्तार से बताया है. हमे उम्मीद है कि आप इन Steps को पढकर MS Excel मे किसी भी File को आसानी से Save कर पाएंगे. तो आइए MS Excel में Files/Documents को Save करते है.


How to Save Excel Sheet/File in Hindi?

  • Step: #1 – Excel Open कीजिए.
  • Step: #2 – Office Buton पर क्लिक कीजिए.
  • Step: #3 – फाईल नाम लिखिए, और जगह चुनकर सेव पर क्लिक कर दीजिए.

Step: #1

सबसे पहले अपने कम्प्युटर या लैपटॉप में MS Excel को Open करिए.

Step: #2

MS Excel Open करने के बाद Office Button पर क्लिक करिए.

Step: #3

Office Button से आपको Save पर क्लिक करना है. या आप Keyboard से CTRL + S भी दबा सकते है.

Office Button

Step: #4

Save पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक Save AS Dialog Box खुलकर सामने आएगा. यहाँ से आप अपनी फाईल को Save करने के लिए जगह का चुनाव, फाईल का नाम दीजिए और Save पर क्लिक करिए. और आपकी फाईल Save हो जाएगी.

MS Excel SaveAs Dialog Box

इस तरह आप एक्सेल में बनाई गई फाईल को अपने कम्प्युटर या लपटॉप में आसानी से सेव कर सकते है. सेव करते समय अपनी फाईल का नाम ध्यान से चुने ताकि आप बाद में उसे याद रख सके और फाईल ढूँढने पर आपको कोई दिक्कत ना हो.


0 comments: