Powered By Blogger

Featured Post

[what is soft copy and hard copy in hindi] क्‍या होती है सॉफ्ट कॉपी और हार्ड कॉपी

आपने अक्‍सर कंम्‍यूटर जानने वालों से सॉफ्ट कॉपी और हार्ड कॉपी जैसे यह शब्‍द जरूर सुने होगें और कई लोगों को इन दोनों शब्‍दों में कन्फ्यूजन भी...

Friday, July 31, 2020

MS Paint में किसी Drawing Picture को Cut कैसे करें?


MS Paint में किसी Drawing Picture को Cut कैसे करें?


MS Paint में Cut का उपयोग करना

आपने कोई Drawing बनाई है. या आप किसी Shape को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाना चाहते हैं. तो इसके लिए MS Paint में Cut Command का उपयोग किया जाता है.
MS Paint मे किसी शब्द या शब्द समूह को Cut करने के बारे में हमने नीचे Step-by-Step विस्तार से बताया है. हमे उम्मीद है कि आप इन Steps को पढकर MS Paint मे किसी भी शब्द/शब्द समूह और Drawing/Shape आदि को आसानी से Cut कर पाएंगे. तो आइए MS Paint में किसी शब्द या शब्द समूह को Cut करते है.

MS Paint में Cut करने का तरीका

1. सबसे पहले MS Paint को Open करिए.
2. MS Paint को Open करने के बाद इसमे आपको कुछ लिखना है. या आप जिस Drawing, Shape, Text को Cut करना चाहते है, उसे Select करें. जैसे, हमने नीचे MS Paint में 3 बादलों की Drawing में से बादल नम्बर 1 को Select किया है.
3. Select करने के बाद आपको शब्द/शब्द समूह या Drawing पर Right Click करना है. Right Click करने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार की Menu खुल जाएगी. ध्यान रहे कि Right Click आपको उसी Drawing या शब्दों के ऊपर करनी है. जिनको Select किया हुआ है. अगर आप Selected शब्दों या Drawing के बाहर Right Click करेंगे तो इस Menu के विकल्प काम नही करेंगे.

4. अब आपको यहां से Cut पर क्लिक करना है और Selected शब्द/शब्द समूह या Drawing वहां से गायब हो जाएगी. अब आप इन्हे कही दूसरी जगह पर इस्तेमाल करने के लिए Paste कर सकते है. आप Keyboard से CTRL + X भी दबाएंगे तो भी Selected शब्द या Drawing MS Paint में Cut हो जाएंगी.
5. हमने ऊपर दिखाए गई Drawing में से बादल नम्बर 1 को Cut किया था. जो अब Cut हो चुका है. जब हम MS Paint में किसी Drawing या Text को Cut करते है, तो वह शब्द या Drawing वहाँ से गायब हो जाती है. नीचे आप देख सकते है कि एक बादल ऊपर दिखाए गई Drawing से गायब हो गया है.

0 comments: