Powered By Blogger

Featured Post

[what is soft copy and hard copy in hindi] क्‍या होती है सॉफ्ट कॉपी और हार्ड कॉपी

आपने अक्‍सर कंम्‍यूटर जानने वालों से सॉफ्ट कॉपी और हार्ड कॉपी जैसे यह शब्‍द जरूर सुने होगें और कई लोगों को इन दोनों शब्‍दों में कन्फ्यूजन भी...

Friday, July 31, 2020

Computer में MS Paint को कैसे Open करते है?


Computer में MS Paint को कैसे Open करते है?

अपने कम्प्युटर में MS Paint को Open करना बहुत आसान है. इस पाठ के माध्यम से आपको MS Paint Open करने के कई तरीके बताएं जाएंगे. इनका अध्ययन करने के बाद आप अपने कम्प्युटर में आसानी से MS Paint Open कर पाएंगे. यह Tutorial Windows 7 पर तैयार किया गया है. इसलिए हो सकता है कि जो तरीका यहाँ बताया जा रहा है. यह आपके कम्प्युटर में कुछ अलग हो.
आपको बताते चले कि यह अंतर, आप Windows का कौनसा संस्करण उपयोग में ले रहे है, पर निर्भर करता है. जो तरीका इस Tutorial में सीखाया जा रहा है यह लगभग Windows के हर संस्करण मे समान ही होता है इसलिए आप ज्यादा चिंता न करे बस दिखावट में थोडा बहुत अंतर हो सकता है.चलो नीचे एक-एक करके MS Paint Open करने के तरीकों का अध्ययन करते है.

MS Paint को Open करने की विधियाँ

विधि 1.


यह तरीका बहुत ही आसान और जाना – माना है. और कम्प्युटर में ज्यादातर इसी तरीके से अपने मन पसंद Software को Open किया जाता है. इस विधि से “MS Paint” को हम सिर्फ चार क्लिक से Open कर सकते है. चलो हम भी MS Paint को इस तरीके से Open करना सीखे.

इस विधि का संक्षिप्त रूप.


1. “Windows Start Button” पर क्लिक करें. या फिर की-बोर्ड से “Windows logo key” दबाए.
2. फिर “All Programs” पर क्लिक करें.
3. इसके बाद “Accessories” पर क्लिक करें.
4. और फिर “Paint” पर क्लिक करें और “MS Paint” आपके सामने है.

इस विधि का विस्तार रूप.


1. सबसे पहले “Windows Start Button” पर क्लिक करें. यह आपको अपने कम्प्युटर window में नीचे बांयी ओर मिलेगा. इस बटन कि दिखावट आपके ऑपरेटिंग सिस्टम के संस्करण पर निर्भर करती है, क्योंकि “Windows” के हर संस्करण में इस बटन की दिखावट अलग‌-अलग है.
2. इसके बाद आपको “All Program” पर क्लिक करना है जो आपको नीचे ‘Menu Bar’ में हरे तीर से दर्शाया गया है. यह menu window “Windows Start Button” पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आती है.
menu_screen
3. “All Programs” पर क्लिक करने पर आपको “Menu Bar” से “Accessories” पर क्लिक करना है.
allprograms_menu_screen
4. “Accessories” पर क्लिक करने के बाद आपके सामने जो “Menu Bar” खुलकर आती है उसमे से आपको “Paint” पर क्लिक करना है.
accessories_menu_screen_paint5. “Paint” पर क्लिक करने के बाद “MS Paint” आपके सामने Open हो जाएगा. और Paint Window आपके सामने होगी.

विधि 2.


1. सबसे पहले “Windows Start Button” पर क्लिक करें.
2. फिर आपको “Windows Search Box” में ‘Paint’ लिखना है.win_search_box
3. इसके बाद आप “Enter” बटन दबाएं और आपके सामने “MS Paint” open हो गया है.

विधि 3.


1. सबसे पहले “windows key + R” की-बोर्ड के माध्यम से दबाए
2. इस शॉर्टकट को दबाने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार की window खुल कर आएगी.
run_screen
3. यह विंडॉज का ‘run box’ है इसके सर्च बॉक्स में आपको “mspaint” या ‘MSPAINT’ लिखना है. याद रखें की जैसे यहां ‘mspaint’ या ‘MSPAINT’ को लिखा गया है इसे हू-ब-हू लिखना है इसमे स्पेस नही देना है.
run_screen_paint
4. इसके बाद आप माउस से ‘ok’ पर क्लिक करें या फिर की-बोर्ड से “Enter” बटन दबाएं और आपके सामने “MS Paint” open हो जाएगा.

विधि 4.


यह विधि सबसे छोटी और आसान है. इसमे आपको सिर्फ एक क्लिक करना है और “MS Paint” आपके सामने खुल जाएगा. चलो इस विधि का अध्ययन करें-
1. अपने डेस्कटॉप पर “MS Paint” का आइकन खोजें.
2. जब आपको यह दिख जाए तो इस पर ‘Mouse’ को ले जाए तो आप देखेंगे कि इसे एक वर्ग ने घेर लिया है. अब इस आइकन पर अपने ‘Mouse’ की बांयी क्लिक को दो बार (double-click) जल्दी से दबाएंगे तो ‘MS paint’ खुल जाएगा.
3. यदि आपने ‘MS Paint’ को ‘Task Bar’ पर पिन किया हुआ है तो आप ‘MS Paint’ आइकन पर एक क्लिक कर ‘MS Paint’ open कर सकते है.

0 comments: