Powered By Blogger

Featured Post

[what is soft copy and hard copy in hindi] क्‍या होती है सॉफ्ट कॉपी और हार्ड कॉपी

आपने अक्‍सर कंम्‍यूटर जानने वालों से सॉफ्ट कॉपी और हार्ड कॉपी जैसे यह शब्‍द जरूर सुने होगें और कई लोगों को इन दोनों शब्‍दों में कन्फ्यूजन भी...

Saturday, August 8, 2020

MS Paint में Pencil Tool से Drawing कैसे करते हैं?

 

MS Paint में Pencil से Drawing करना

Pencil MS Paint का एक Drawing Tool है. इसका उपयोग मुख्य रूप से Lines Draw करने के लिए किया जाता है. Pencil से आप किसी भी प्रकार की Drawing बना सकते है. क्योंकि इसका उपयोग आपके हाथ में होता है. आप जिस तरफ और जैसे Mouse को हिलाते है. वैसी ही आकृती MS Paint में बन जाती है.

Pencil Tool का उपयोग कैसे किया जाता है? इससे कैसी Drawings बनाई जाती है? इसके बारे में हमने नीचे Step-by-Step तरीके से बताया है. आप इन Steps को पढकर Pencil Tool को उपयोग करना सीख सकते है. और अपने लिए Drawings बना सकते है.

Pencil Tool को Open करना और Drawing बनाना

1. Pencil Tool को सक्रिय करने के लिए आपको पहले MS Paint को Open करना है.

2. इसे Open करने के बाद Home Tab के Tools Group में से Pencil के Icon पर क्लिक कीजिए.

selecting-pencil-too-in-ms-paint

3Pencil पर क्लिक करने के बाद Pencil Tool Select हो जाएगा. इसे जानने के लिए की Pencil Tool Select हुआ है या नही? अपने Mouse Pointer को देखें. आपका Mouse Pointer अब पेंसिल में बदल गया है.

4. अब आपको अपनी पसंद अनुसार MS Paint के Drawing Area में कुछ बनाना है. Draw करने के लिए अपने Mouse की Left Click को दबाते हुए इसे खीचींए (Drag). आप जिस तरह माउस को खीचेंगे उसी तरह की Drawing बनती जाएगी.

Pencil का Color Change करना

आप अपनी पसंद के अनुसार किसी भी Color की Pencil का उपयोग कर सकते है. आप पेंसिल में दो Color का उपयोग एक साथ कर सकते हैं. नीचे हमने बताया है कि कैसे Pencil का Color बदला जाता है? और विभिन्न रंग की Drawings Pencil से कैसे बनाई जाती है?

selecting-color-in-ms-paint

1. Pencil का पहला Color बदलने के लिए सबसे पहले Color 1 पर क्लिक कीजिए. इसके बाद Color Palette से अपने पसंद के Color पर क्लिक कीजिए. ऐसा करने पर आपका पहला Color Change हो जाएगा. इस Color को आप Left Click के द्वारा उपयोग में ले सकते है. पहले Color को Foreground Color कहते है.

2. Pencil का Background Color बदलने के लिए पहले Color 2 पर क्लिक कीजिए. इसके बाद Color Palette से अपने पसंद के Color पर क्लिक कीजिए. ऐसा करने पर आपका Background Color Change हो जाएगा. इस Color को आप Right Click के द्वारा उपयोग में ले सकते है.

Pencil का Size Change करना

आप Pencil को विभिन्न Size में उपयोग कर सकते है. अगर आप को कम मोटाई (Width) की पेंसिल से Line Draw करनी है. तो कम मोटाई पेंसिल के लिए चुने. और आपको ज्यादा मोटी Line Draw करनी है तो ज्यादा मोटाई की पेंसिल का उपयोग करें. पेंसिल का Size बदलने के लिए हमने नीचे बताया है.

selecting-brush-size-in-ms-paint

1. Pencil का Size बदलने के लिए सबसे पहले Size की Down Arrow पर क्लिक कीजिए. इसे आप ऊपर Screenshot में देख सकते है.

2. Down Arrow पर क्लिक करने पर आपके सामने विभिन्न Size की Lines खुल जाएगी. यहाँ से आप अपनी पसंद की मोटाई के अनुसार Line की मोटाई चुन सकते है. आप जिस भी मोटाई वाली Line पर क्लिक करेंगे. उतनी ही मोटाई Pencil की हो जाएगी.

0 comments: