Powered By Blogger

Featured Post

[what is soft copy and hard copy in hindi] क्‍या होती है सॉफ्ट कॉपी और हार्ड कॉपी

आपने अक्‍सर कंम्‍यूटर जानने वालों से सॉफ्ट कॉपी और हार्ड कॉपी जैसे यह शब्‍द जरूर सुने होगें और कई लोगों को इन दोनों शब्‍दों में कन्फ्यूजन भी...

Saturday, August 8, 2020

MS Paint में Magnifier Tool का उपयोग कैसे करें?

 

MS Paint Magnifier Tool

आप MS Paint में किसी Image के एक छोटे हिस्से पर काम करना चाहते है. तो पहले आपको उस हिस्से को बडा (zoom in) करना पडता है. इसके लिए MS Paint में Magnifier Tool का उपयोग किया जाता है. Magnifier का उपयोग किसी Drawing, Shape को Zoom in (बडा करना) करने के लिए किया जाता है. ताकि किसी Picture, Drawing के छोटे भाग को भी Edit किया जा सके.

इस Tutorial में हम आपको बताऐंगे कि कैसे Magnifier Tool का उपयोग किया जाता है? और कैसे किसी Picture के छोटे भाग को बडा (zoom in) किया जाता है? तो आइए नीचे Step-by-Step तरीके से जानते है कि कैसे MS Paint में Magnifier Tool को Use किया जाता है?

Magnifier Tool को Use करने का तरीका

1. सबसे पहले MS Paint को Open करें.

2. अब आप जिस Picture, Drawing, Shape को Edit करना चाहते है. उसे भी MS Paint में Open करले या आप अभी अपने लिए कोई नयी Drawing बना सकते है.

3. अब आपको Magnifier Tool को Select करना है. इसे Select करने के लिए Home Tab के Tools Group में से Magnifier के Icon पर क्लिक कीजिए. यह जानने के लिए कि Magnifier Select हुआ है या नही? अपने माउस पॉइटंर को देखीए, जो Magnifier में बदल गया है.

selecting-magnifier-tool-in-ms-paint

4. अब जिस हिस्से को आप बडा (zoom in) करके देखना चाहते है उसके ऊपर क्लिक कीजिए. ऐसा करने पर Picture बडी होती जाएगी मतलब आपके पास आती जाएगी. अब आप Picture को Edit कर सकते है.

5. जब आपका काम पूरा हो जाए तो वापस छोटा (zoom out) करने के लिए माउस से Right Click को दबाएं. Picture वापस अपने वास्तविक Size में आने लगेगी.

6. इसके अलावा आप Paint Drawing या Drawing Area को बडा या छोटा करने के लिए Status Bar के दांये कोने में नीचे स्थित Zoom Slider का भी उपयोग कर सकते है.

0 comments: