Powered By Blogger

Featured Post

[what is soft copy and hard copy in hindi] क्‍या होती है सॉफ्ट कॉपी और हार्ड कॉपी

आपने अक्‍सर कंम्‍यूटर जानने वालों से सॉफ्ट कॉपी और हार्ड कॉपी जैसे यह शब्‍द जरूर सुने होगें और कई लोगों को इन दोनों शब्‍दों में कन्फ्यूजन भी...

Friday, July 3, 2020

MS Word की ‘Insert Tab’ का उपयोग – Using ‘Insert Tab’ of MS Word?

MS Word Insert Tab in Hindi – MS Word Insert Tab.


MS Word की Insert Tab का उपयोग करना

इस Lesson में हम आपको MS Word की Insert Tab के बारे में बताएंगे. MS Word की Insert Tab को आप Keyboard से Alt+N दबाकर सक्रिय कर सकते है. या आप इसे Mouse द्वारा भी इस्तेमाल कर सकते है.


Insert Tab को कई Group में बांटा गया है. प्रत्येक Group में एक कार्य विशेष से संबंधित Commands होती है. आप इन Commands को माऊस के द्वारा दबाकर इस्तेमाल कर सकते है. नीचे हम आपको बताएंगे कि Insert Tab में कितने Group होते है? और प्रत्येक Group में उपलब्ध Commands का क्या कार्य है?

Insert Tab के Groups के नाम और उनके कार्य

Insert Tab में कुल 7 Group होते है. इन्हे आप ऊपर दिखाए गए Screen Shot में देख सकते है. इन Groups का नाम क्रमश: PagesTablesIllustrationsLinksHeader & FooterText और Symbols है. अब आप Insert Tab के Groups से तो परिचित हो गए है. आइए अब प्रत्येक Group के कार्य को जानते है.

Pages

Pages Group में तीन Commands होती है. जिनका नाम क्रमशा: Cover PageBlank Page, और Page Break है. इनके द्वारा Document में Cover Page बनाए जाते है. Cover Page के Designs बने बनाए होते है. इनमें से अपनी पसंद का Cover चुनकर Document में Insert किए जाते है. Blank Page के द्वारा Cursor के स्थान से Page को खाली छोडा जाता है. और Page Break का उपयोग Current Position से नया Page शुरू करने के लिए किया जाता है.

Table

Table Group का इस्तेमाल Word Documents में Table Insert करने के लिए किया जाता है. इस Group में Table से संबंधित कई विकल्प उपलब्ध करवाएं है. आप बनी बनाई Tables भी Document में Insert कर सकते है. इन्हें Quick Tables भी कहते है. इसके अलावा आप अपनी पसंद की Table Draw भी कर सकते है.

Illustrations

Illustrations Group में उपलब्ध Commands का इस्तेमाल Word Documents में Graphics Insert करने के लिए किया जाता है. आप Illustrations Group में उपलब्ध Commands के द्वारा अलग-अलग प्रकार के Graphics डॉक्युमेंट्स में Insert कर सकते है. आप Pictures, Clip Art, Ready-made Shapes, Charts आदि का उपयोग Documents में कर सकते है.

Links

Links Group में उपलब्ध Commands का इस्तेमाल Word Documents में Links Insert करने के लिए किया जाता है. आप Word Documents में तीन प्रकार की Links Insert कर सकते है. साधारण Links (Hyperlink), दूसरी Bookmark Link, और तीसरी लिंक Cross-reference होती है.

Header & Footer

Header & Footer Group में उपलब्ध Commands का इस्तेमाल Documents में Header और Footer Insert करने के लिए किया जाता है. आप Header & Footer के रूप में Document Title, Date, Page No, आदि चीजें डाल सकते है. आप चाहे तो अपना खुद का नाम भी Header & Footer में Insert कर सकते है.

Text

Text Group में उपलब्ध Commands के द्वारा Word Documents में अलग-अलग प्रकार का Text Insert किया जा सकता है. आप Text Box, WordArt, Drop Cap आदि Text Styles इन Commands के द्वारा Apply कर सकते है.

Symbols

Symbols Group में दो Commands होती है. पहली Command Equation के द्वारा गणितीय समीकरण Word Documents में Insert किए जाते है. और दूसरी Command Symbol के द्वारा Ready-made Symbols को Insert करने के लिए किया जाता है.

0 comments: