Powered By Blogger

Featured Post

[what is soft copy and hard copy in hindi] क्‍या होती है सॉफ्ट कॉपी और हार्ड कॉपी

आपने अक्‍सर कंम्‍यूटर जानने वालों से सॉफ्ट कॉपी और हार्ड कॉपी जैसे यह शब्‍द जरूर सुने होगें और कई लोगों को इन दोनों शब्‍दों में कन्फ्यूजन भी...

Friday, July 3, 2020

किसी शब्द/शब्द समूह आदि को Copy करना – Copy in MS Excel?

एक्सेल में कॉपी कमांड का उपयोग करने की पूरी जानकारी हिंदी में


आपने कोई Excel Workbook बनायी है. या आप किसी खास शब्द/शब्द समूह या डाटा को एक से ज्याद Sheets मे इस्तेमाल करना चाहते हैं. या आप उन्हें एक से ज्याद बार एक ही Sheet में Use करना चाहते है. और उन्हें दोबार लिखने की मेहनत से बचना चाहते है. तो इसके लिए MS Excel में Copy Command का उपयोग किया जाता है.

Copy किए जाने वाले शब्द/शब्द समूह को आप एक से ज्यादा Excel शीट में उपयोग कर सकते है. इसके अलावा आप Copied डाटा को अन्य Programs जैसे, MS WordMS PowerPointWordPadNotepad आदि में भी Paste करके Use कर सकते है. जहाँ से शब्द/शब्द समूह को Copy किया जाता है. ये शब्द/शब्द समूह वहाँ भी मौजूद रहते है.

MS Excel मे किसी शब्द या शब्द समूह को Copy करने के बारे में हमने नीचे Step-by-Step विस्तार से बताया है. हमे उम्मीद है कि आप इन Steps को पढकर MS Excel मे किसी भी शब्द या शब्द समूह को आसानी से Copy कर पाएंगे. तो आइए MS Excel में किसी शब्द या शब्द समूह को Copy करते है.


How to Use Copy in Excel in Hindi?

  • Step: #1 – Excel Open कीजिए
  • Step: #2 – कुछ शब्द लिखिए और उन्हे सेलेक्ट कीजिए
  • Step: #3 – अब सेलेक्ट शब्दों को Ctrl + C द्वारा कॉपी कीजिए.

Step: #1

सबसे पहले MS Excel को Open करिए.

Step: #2

MS Excel को Open करने के बाद इसमे आपको कुछ लिखना है. और इसे Select करना है.

MS Excel Showing Selected Words

Step: #3

Select करने के बाद आपको इस शब्द/शब्द समूह पर Right Click करना है.

Step: #4

Right Click करने के बाद आपके सामने एक Short Cut Menu Open होगी. अब आपको यहां से Copy पर क्लिक करना है और Selected शब्द/शब्द समूह Copy हो जाएगा.

Picture Showing Copy in MS Excel

Step: #5

यदि आप Keyboard से CTRL + C दबाऐंगे तो भी Selected शब्द/शब्द समूह Copy हो जाएगा. अब आप Copy किए हुए शब्द/शब्द समूह को दूसरी जगह पर Paste करके इस्तेमाल कर सकते है.

0 comments: