Powered By Blogger

Featured Post

[what is soft copy and hard copy in hindi] क्‍या होती है सॉफ्ट कॉपी और हार्ड कॉपी

आपने अक्‍सर कंम्‍यूटर जानने वालों से सॉफ्ट कॉपी और हार्ड कॉपी जैसे यह शब्‍द जरूर सुने होगें और कई लोगों को इन दोनों शब्‍दों में कन्फ्यूजन भी...

Saturday, July 4, 2020

MS Excel की ‘Home Tab’ का उपयोग – Using ‘Home Tab’ of MS Excel?

MS Excel Home Tab in Hindi – Microsoft Excel Home Tab.


MS Excel की Home Tab का उपयोग करना

MS Excel में Sheet बनाने के लिए और Text Edit करने के लिए Tools को कई जगह पर Set किया गया है. इन जगहो को Tabs कहते है. आप इन्हे Menu के नाम से भी जानते है. इस Tutorial में हम आपको MS Excel की Home Tab के बारे में बताएंगे.

MS Excel की Home Tab को आप Keyboard से Alt+H दबाकर भी इसके टूल्स को Active कर सकते है. या आप इसे Mouse द्वारा भी इस्तेमाल कर सकते है. MS Excel में By Default इसी Tab के Buttons ख़ुले रहते है.

MS Excel की Home Tab को कई Group में बांटा गया है. प्रत्येक Group में एक कार्य विशेष से संबंधित Buttons/Commands होते है. आप इन Buttons को माऊस के द्वारा दबाकर इस्तेमाल कर सकते है. नीचे हम आपको बताएंगे कि Home Tab में कितने Group होते है? और प्रत्येक Group में उपलब्ध Tools का क्या कार्य है?

Home Tab के Groups के नाम और उनके कार्य

MS Excel कि Home Tab में कुल 7 Group होते है. इन्हे आप ऊपर दिखाए गए Screen Shot में देख सकते है. इन Groups का नाम क्रमश: ClipboardFontAlignmentNumberStylesCells और Editing है. अब आप Home Tab के Groups से तो परिचित हो गए है. आइए अब प्रत्येक Group के कार्य को जानते है.

Clipboard

Clipboard एक अस्थाई Storage होती है. जिसमे आपके द्वारा Copy या Cut किया हुआ Data Save रहता है. जब तक आप इस Data को कही Paste नही करते है. तब तक वह Data Excel Clipboard में ही रहता है. जब आपका System बंद हो जाता है, तो Clipboard में Save Data भी अपने आप Empty हो जाता है. इसलिए जब तक आपका System चालु रहता है. तब तक ही आप Clipboard में Save Data को Use कर सकते है.

Font

Font Group में उपलब्ध Commands के जरीए आप Data की Formatting करते है. इसमें आपको Font Family, Font Size, Font Style आदि को Change करने के लिए Commands दी होती है. इन Commands के जरीए आप किसी भी MS Excel Sheet के Data को अपने हिसाब से Format कर सकते है.

Alignment

Alignment Group में Text को लिखने से संबधित Commands होती है. इन Commands के द्वारा आप Cell में लिखें गए Text को Left, Right, Center Alignment दे सकते है. यदि आप पूरे Text को एक ही Cell में देखना चाहते है. तो इसके लिए Wrap Text Command का उपयोग किया जाता है. और आपका Text एक से ज्यादा Cells में लिखा जा रहा है. तो आप Merge & Center Command के द्वारा उन्हें एक Cell बना सकते है. इससे सारे Cell मिलकर एक Cell बन जाऐंगे. इनके अलावा आप Cell Data का Orientation भी बदल सकते है. इसके लिए Orientation Command का उपयोग किया जाता है.

Number

इस Group में Numbers को Format करने के लिए Commands होती है. आप Number Group में उपलब्ध Commands के जरीए आप Cells में Numbers को विभिन्न Format: GeneralDate FormatAccountingPercentage आदि Format में दिखा सकते है. इसके अलावा आप Decimal Format भी Cells में दिखा सकते है. मतलब आप बिंदु के बाद कितने Zero’s देखना चाहते है.

Styles

इस Command के द्वारा Workbooks में Styles को लगाया जाता है. Styles Command में कुछ बनी बनाई Table और Cell Styles होती है. इनमें पहले से ही Font, Font Size, Font Color, Headings आदि Set होते है. आप जिस भी Style को उपयोग करना चाहते है. उसे यहाँ से चुनकर अपने Data के लिए इस्तेमाल कर सकते है. आप चाहे तो अपनी खुद की Custom Style भी Table या Cell के लिए बना सकते है.

Cells

Cells Group में तीन Commands होती है. Insert Command का उपयोग Excel Sheet में RowColumnSheet और Table Insert करने के लिए किया जाता है. आप इस Command के द्वारा Sheet में कही भी Row, Column, Table, Sheet Insert कर सकते है. Delete Command के द्वारा Selected RowColumnTableSheet को Delete करने के लिए किया जाता है. और Format Command का इस्तेमाल RowCell, Sheet को Edit करने के लिए किया जाता है. आप Format Command के द्वारा किसी भी Row, Cell की Height, Width Set कर सकते है. आप चाहे तो इन्हें Hide भी कर सकते है. और Sheet में Password भी लगा सकते है.

Editing

Edit Group में 5 Commands होती है. Auto Sum Command के द्वारा आप Selected Cell में उपलब्ध Data का जोड (Sum), औसत (Average), संख्या (Count Number), Maximum और Minimum Value आदि देख सकते है. Fill Command के द्वारा आप नजदीक के Cell में उपलब्ध Data को Left, Right, Up और Down Fill कर सकते है. Clear Command के द्वारा Cell Data को मिटाने के लिए किया जाता है. आप चाहे तो सिर्फ Cell Formatting, Comment, या Content को ही Clear कर सकते है. Sort & Filter Command का इस्तेमाल Data को विभिन्न Formats में छाँटने के लिए किया जाता है. और Find & Select Command के द्वारा MS Excel Sheet में उपलब्ध किसी शब्द/वाक्य विशेष को खोजा जाता है. Replace Command से आप MS Excel Sheet में उपलब्ध किसी भी शब्द के स्थान पर कोई दूसरा शब्द लिख सकते है. आपको सिर्फ एक ही बार शब्द बदलना पडता है, और उस शब्द की जगह पर दूसरा शब्द लिख जाता है. और Select Command के द्वार Document में उपलब्ध Text को एक साथ Select किया जा सकता है.

0 comments: