Powered By Blogger

Featured Post

[what is soft copy and hard copy in hindi] क्‍या होती है सॉफ्ट कॉपी और हार्ड कॉपी

आपने अक्‍सर कंम्‍यूटर जानने वालों से सॉफ्ट कॉपी और हार्ड कॉपी जैसे यह शब्‍द जरूर सुने होगें और कई लोगों को इन दोनों शब्‍दों में कन्फ्यूजन भी...

Friday, July 31, 2020

MS Paint में Files को Save कैसे करते हैं?


MS Paint में Files को Save कैसे करते हैं?

MS Paint मे तैयार किए गए कार्य को जैसे, आपने कोई Drawing बनाई है, या आपने पहले से बनी हुई Drawing को Paint में Edit किया है. अब आप उसे अपने Computer में Save करना चाहते है. लेकिन, MS Paint में किसी Document को कैसे Save किया जाता है? Paint Drawing को Save करने का तरीका क्या है? आप तो इस बारे में जानते ही नही है. तो कोई बात नही
इस Tutorial में हमने MS Paint में Documents को Save करने के बारे में नीचे Step-by-Step विस्तार से बताया है. हमे उम्मीद है कि आप इन steps को पढकर MS Paint मे किसी भी File को आसानी से Save कर पाएंगे. तो आइए MS Paint में File को Save करते है.

MS Paint में Drawing Picture को Save करने का तरीका

1. सबसे पहले MS Paint को Open करिए.
2. MS Paint को Open करने के बाद Paint Button पर क्लिक करिए.
3Paint Button से आपको Save पर क्लिक करना है. या आप Keyboard से CTRL + S भी दबा सकते है.
4Save पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक Save As Dialog Box खुलकर सामने आएगा. यहाँ से आप अपनी फाईल को Save करने के लिए जगह का चुनाव, फाईल का नाम दीजिए और Save पर क्लिक करिए. और आपकी फाईल Save हो जाएगी.
5. Save पर क्लिक करने पर आपकी Paint File आपके द्वारा चुनी हुई जगह पर आपके Computer में Save हो जाएगी. आप इस File को बाद में उसके नाम से खोजकर उसे कभी भी Open और Edit कर सकते है.

0 comments: